नई दिल्ली. किसी भी इन्सान के लिए उसका अपना घर बनवाना एक बड़ा कम होता है कई बार तो लोग अपनी जिंदगी का एक बड़ा समय घर बनवाने के जुगाड में ही बीत जाता है. कई लोग अपने बहुत पैसा खर्च कर  के घर बनवाते है लेकिन वो अनुभव नहीं होने के कारण अच्छा नहीं बनता है.  कोई भी घर बनवाने में भी अच्छा खासा समय भी लगता है और घर बनवाने वाला भी उसी में परेशान भी हो जाता है. लेकिन आज हम आप को बताने जा रहे है कि आप घर सिर्फ 12 घंटे में भी बनकर तैयार हो सकता है. आप को लग रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है कोई भी घर तैयार होने में कम से कम 2-3 महीने  लगते है. तो आइये हम आप को इसके बारे में विस्तार से बताते है.

आप को बता दें कि इस तकनीक से कोई भी घर 12-24 घंटों में बहुत अच्छा बन जाता है वो भी कम पैसे में और वो भी 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी. आप को लग रहा होगा इस बारे में आप को और     अधिक जानना है तो हम आप को उस कम्पनी के बारे में बता रहे है. इस कंपनी की ये तरकीब देखकर दुनिया भर में घर बनाने से जुड़े बजार में अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

 

इस तरह के घर बनवाने वाली कम्पनी का नाम ICON है इसके बारे में ये भी अप जान लीजिए ये कोई स्थपित कम्पनी नहीं बल्कि एक स्टार्टअप है. ये कंपनी 650 वर्ग फुट का एक मंजिला मकान सीमेंट से केवल 12-24 घंटे में तैयार कर देती है. ये कंपनी इस टेक्नोलॉजी में प्लास्टिक से नहीं, बल्कि सीमेंट से घर तैयार करती है. दिन-प्रतिदिन इसकी टेक्नोलॉजी काफी फेम्स हो रही है. इसी के साथ घर बनाने में कम्पनी नई नई तकनीक का भी उपयोग करती है. जो घर ये कम्पनी बनती है उसमें क लिविंग रूम, बेडरूम, बाथरूम और एक पोर्च होता है. कंपनी को नया मकान का ढांचा तैयार करने में चंद घंटे ही लगते हैं. कंपनी घर तैयार करने में लो-कॉस्ट 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है.

सबसे महत्वपूर्ण है कि इसमें कितनी कीमत लगती है तो आप को बता दें कि एक मंजिला मकान बनाने की लागत करीब 6 लाख रुपये है. कंपनी भविष्य में इस लागत को घटाकर करीब 2.5 लाख रुपये करना चाहती है.

Loading...
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here