मित्रों आप लोगों का हमारे NEWS BHARAT पोर्टल में स्‍वागत है। इस बात से तो आप सभी अवगत ही होगें कि भारत देश में जब से मोदी सरकार का आगाज हुआ तब से देश की ताकत पहले से दो गुनी हो चुकी है आज भारत देश कई बड़े देशों की बराबरी में आ चुका है। आपको बता दें कि मोदी सरकार आते ही भारत देश में काफी बदलाव देखने को मिले है। मोदी सरकार ने कई महत्‍वपूर्ण योजनाओं के द्वारा गरीब गरीब परिवारों को लाभान्वित करने का काम किया है। वहीं अभी अभी मिली जानकारी के अनुसार 10 दिसम्‍बर यानी आज से भारत में कुछ नाये नियम लागू होने जा रहे है। {अधिक जानकारी के लिये नीचे दिये गये वीडियो को देखें}
आपको बता दें कि अक्‍सर देखा जाता रहा है कि देश में प्राइवेट नौकरी पेशा लोगों को अपनी मेहनत के अनुरूप उचित पारिश्रमिक नही मिलता है। कई बार ठेकेदार और एम्‍पलॉलर उन्‍हें उचित वेतन नही देते है। ऐसा अगर आप लोगों के साथ भी हो रहा है तो दिल्‍ली सरकार आपकी इस समस्‍या का निराकरण लेकर आयी है। अगर आपको किसी भी काम के लिये प्रतिमाह 14,000रूपय से कम वेतन मिल रहा है। तो आप उसकी शिकायत दिल्‍ली सरकार से कर सकते है। जिसका श्रमिक हेल्‍पलाइन नम्‍बर जारी किया गया। जिसपर आप कम पारिश्रमिक मिलने की शिकायत दर्ज करवा सकते है।
आपकी जानकारी के लिये बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्‍टूबर 2018 को सभी प्रकार की श्रमिकों के लिये मेहनताने की दरे तय कर दी थी। यह मेहनताना राशि डीए समेत है। आपको बता दें कि यह दरे 1 नवम्‍बर 2018 से लागू कर दी गई है,जिसके अनुसार गैर प्रशिक्षित को 14,000 रू अर्द्धप्रशिक्षित को 15,400 रू वहीं प्रशिक्षित लोगों को 16,962 रूपयें दिये जाने चाहिये अगर किसी को लागू की गई राशि से कम वेतन मिल रहा है तो वह श्रमिक हेल्‍पलाइन 155214 पर कार्यावधि में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। इसके अतिरिक्‍त 14 और महत्‍वपूर्ण नियम लागू किये गये है जो कि नीचे दिये गये वीडियो में सविस्‍तार जानकारी दी गई है।
देखे वीडियो –

Loading...
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here