मित्रों आप लोगों का हमारे NEWS BHARAT पोर्टल  की क्रिकेट दुनिया में स्‍वागत है। दोस्तों हिंदू धर्म लोग घर पूजा-पाठ जरूर करते है! वहीं अगर घर के काम में अगर कोई शाम के समय ऐसे काम करते दिखा जाता है! तो माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, और उस घर में कभी पलट कर भी नहीं देखती हैं! माता लक्ष्मी नराजा हो जाती हैं! लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको ज्यादा ही भूख लग रही है तो फल आहार खा सकते हैं! लेकिनाज हम आपको कुछ ऐसी बातों से रूबरू करवाने जा रहे है, जिसे शायद आप सभी नहीं है!
जैसा की आप सभी जानते है, कि घर के मंदिर में पूजा-पाठ से जुड़ी छोटी-छोटी गलतियां होती हैं! तो मनोकामनाएं अधूरी रह जाती हैं! अगर पूजा सावधानी से और सही तरीके से की जाए, तो हमारी परेशानियां दूर हो सकती हैं! उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, पूजा करते समय मूर्ति को हार-फूल पहनाए जाते हैं! इस समय ध्यान रखें, कि फूलमाला से भगवान का चेहरा नहीं ढंकना चाहिए! तो आइये आपको बताते है, कि मंदिर में पूजा करते समय किन गलतियों से बचना चाहिए…….
1. मंदिर में ज्यादा वजन वाली या बड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए! ध्यान रखें खंडित मूर्तियां भी मंदिर में न रखें!
2. मंदिर के ऊपर या आस-पास अनावश्यक सामान न रखें! साथ ही जहां देवी-देवताओं की मूर्तियां रखी हैं, वहा साफ-सफाई जरूर रखें!
3. कुछ लोग जगह की कमी के कारण सीढ़ियों के नीचे मंदिर बना लेते हैं! वास्तु के अनुसार ये शुभ नहीं है! इससे बचना चाहिए!
4. मंदिर के आस-पास बाथरूम नहीं होना चाहिए! ध्यान रखें अगर मंदिर पास ही बाथरूम भी है! तो ऐसी जगह पर पूजा करने पर मनोकामनाएं पूरी नहीं हो पाती हैं!
5. भगवान की खड़ी स्थिति में मूर्ति रखने से बचें! गणेश जी मां लक्ष्मी और देवी सरस्वती की मूर्तियां खड़ी स्थिति में नहीं रखनी चाहिए!
6. काफी लोग किचन में मंदिर की स्थापना कर लेते हैं! वास्तु के अनुसार ये एक गलती है! किचन में मंदिर शुभ नहीं माना जाता है!
7. घर में मंदिर के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर,पूर्व और उत्तर-पूर्व का कोना मानी गई है! कभी भी दक्षिण दिशा में या दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में मंदिर नहीं रखना चाहिए! ये गलती करने पर पूजा-पाठ सफल नहीं हो पाती है!

Loading...
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here