मित्रों ऐसे तो खेल की दुनिया में बहुत से दिग्‍गज खिलाड़ी है, जो अपने खेल के दम पर ऐसे ऐसे रिकॉर्ड बनाये है, जो किसी के लिये भी बना पाना नामुकिन प्रतीत होता है। आपको बता दें कि क्रिकेट ही एक ऐसा खेल है, जिसमें हर बार कुछ नया देखने को मिलता रहता है। आज हम एक ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी की बात करने वाले है, जो 22 गेंद पर शतक लगाने वाला विश्‍व का एक मात्र बल्‍लेबाज है, इस खिलाड़ी का नाम जानकर आप भी हैरानी में पड़ जायेगें।
आपकी जानकारी के लिये बता दें कि खेल की दुनिया में कई खतरनाक बल्‍लेबाज है, जिन्‍होंने आक्रामक से आक्रामक बल्‍लेबाजी करने का प्रयास कर कई ऐसे एतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किये है, जो हैरान कर देने वाले है, पर आज जिस खिलाड़ी की बात की जा रही है, उसके रिकॉर्ड के आगे सभी रिकॉर्ड टूट गये। हालांकि कुछ और भी खिलाड़ी है, जो इस रिकॉर्ड को छूने की कोशिश की है, पर कामयाब नही हो पायें है। आज जिस खिलाड़ी की बात की जा रही है, वो नीचे दिये गये खिलाडि़यों में शम्मिलित है, जो कुछ इस प्रकार से है…..

क्रिस गेल : वर्ष 2013 के आइपीएल सीजन में क्रिस गेल का बल्ला कुछ यूं चला की उन्होने 30 गेंद में ही शतक ठोक डाला, बेंगलूरू की ओर से खेलेते हुए गेल ने इस मैच में 175 रन की तूफानी पारी खेली।

सर डॉन ब्रैडमैन : ब्रैडमैन ने यह रिकॉर्ड 86 वर्ष पहले सिडनी में खेले गए एक मैच के दौरान बनाया था, यह मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया की दो घरेलू टीम ब्लैकहेथ और लिथगो में बीच था,इस मैच में ब्लैकहेथ की ओर से खेलते हुए ब्रैडमैन ने सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलेते हुए 22 गेंद पर शतक लगाया था,उन्होने 22 गेंद पर लगातार 6,6,4,2,4,4,6, 1, 6,4,4,6,6,4,6,4, 6,6,1,4,4,6 रन बनाये, मैच में एक ओवर आठ गेंद का था।

ए बी डिविलयर्स : दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मात्र 31 गेंदो पर शतक बनाकर अर्न्तराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में एक नया रिकॉर्ड कायम किया, इससे पहले 34 गेंद में कोरी एंडरसन और 37 गेंद में शाहिद अफरीदी ने यह कारनामा किया था।

बाबर आज़म : वनडे और टी-20 के पश्‍चात बात करते है टी-10 क्रिकेट की जिसमें एक चैरिटी मैच के दौरान पाकिस्तान के युवा बाबर आज़म ने मात्र 26 गेंद पर ही शतक बना दिया था, इस मैच में उन्होने एक ओवर में 6 छक्के भी जमाएं थे। सर डॉन ब्रैडमैन के इस रिकॉर्ड पर आप लोगों की क्‍या प्रतिक्रियायें है? कमेंट बॉक्‍स में अपनी महत्‍वपूर्ण रॉय अवश्‍य लिखें।

Loading...
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here